सफेद मिर्च – गठिया मधुमेह से लेकर कैंसर तक दूर करती है

सफेद मिर्च उतनी प्रचलन में नहीं है जितनी कि काली मिर्च, लेकिन सफेद मिर्च के फायदे जाने विनय आयुर्वेदा से  जानकर आप इसका इस्‍तेमाल करना जरूर शुरू कर देंगे ।

खाना बनाने में हम ज्‍यादातर काली मिर्च का ही इस्‍तेमाल करते हैं । ये खाने के स्‍वाद को भी बढ़ाती है और खाने को खास खुशबू भी देती है । लेकिन क्‍या आपने सफेद मिर्च के बारे में सुना है, क्‍या आप जानते हैं ये दिखने में कैसी होती है या फिर स्‍वाद में कैसी होती है । और सबसे जरूरी बात ये कि क्‍या इसके भी फायदे हैं जो सेहत को लाभ पहुंचाते हैं । जी हां , हम बात कर रहे हैं सफेद मिर्च या दखनी मिर्च की, जो काली मिर्च जितनी प्रचलन में नहीं है लेकिन इसके फायदे बेजोड़ हैं । आपने अक्सर खाना बनाने के लिए काली मिर्च का प्रयोग किया होगा। काली मिर्च हमारी स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभकारी होती है। पर क्या आपको पता है कि काली मिर्च से भी ज्यादा सफेद मिर्च हमारी स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होती है। सफेद मिर्च में भरपूर मात्रा में फ्लेवोनोइड, विटामिन व एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण मौजूद होते हैं। इसके प्रयोग से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।  गर्भवस्था और स्तनपान के समय महिलाओं सफेद मिर्च खाने से बचना चाहिए।. इसके अलावा ज्यादा मात्रा में सफेद मिर्च खाने से बचना चाहिए।

सफेद मिर्च के गुण – सफेद मिर्च या दखनी मिर्च दिखने में ऑफ वाइट कलर की होती है । इसके बीज गोल होते हैं जो बाहर से खुरदुरे होते हैं ।  ये फ्लेवोनोइड, विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है । इस मिर्च का प्रयोग प्राचीन समय से औषधियों के निर्माण में हो रहा है । लेकिन एक बात का ख्‍याल अवश्‍य रखें दखनी मिर्च की तासीर बहुत गर्म होती है, बच्‍चों या बुजुर्गों को देने से पहले इसकी परख जरूर कर लें ।

गठिया को कहें हमेशा के लिए अलविदा- उम्र ढलने के साथ हड्डियों की परेशानी होना आम बात है । लेकिन आजकल बच्‍चों, युवाओं, अधेड़ उम्र के लोगों में भी गठिया, बाय की समस्‍या होने लगी है । जोड़ों में दर्द तो जैसे आम समस्‍या हो गई है । आपकी इस समस्‍या का समाधान है सफेद मिर्च । सफेद मिर्च में मौजूद फ्लेवोनोइड और कैप्सैसिइन मांसपेशियों में सूजन के साथ गठिया ओर जोड़ों में दर्द को भी दूर कर देते हैं । इसका सेवन करना लाभदायक है 

सर्दी-खांसी – सफेद मिर्च का रोजाना सेवन आपको मौसमी बीमारियों से बचाता है । खासकर सर्दियों और बरसात के मोसम में ये आपको वायरस के अटैक से सुरक्षित रखता है । सफेद मिर्च में मौजूद एंटी बायटिक गुण शरीर को गर्म रखते हैं और सर्दी लगने से बचाते हैं । इसका सेवन करना बेहद आसान है । कच्चे शहद के साथ सफेद मिर्च को मिलाएं और हल्‍का गुनगुना कर इसका सेवन करें । ये आपको सर्दी, खांसी, कफ, जुकाम और बुखार से आपको बचाएगी ।

कैंसर से बचाव-  कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से भला सफेद मिर्च आपको कैसे बचाएगी, या कोई भी घरेलु नुस्‍खा इसमें कैसे काम आता है । आपके मन में ये सवाल जरूर उठता होगा । दरअसल जो भी फल, सब्‍जी या मसाला कैंसर से बचाव में काम आता है उसमें एंटी कैंसर गुण होते हैं । जिनका सेवन नियमित रूप से करने पर आपकी बॉडी में कैंसर कोशिकाएं उत्‍पन्‍न ही नहीं होने देते । दखनी मिर्च भी कैंसर से आपका बचाव करती है ।

पाचन तंत्र – सफेद मिर्च आपके डायजेस्टिव सिस्‍टम को दुरुस्‍त रखती है, इसका इस्‍तेमाल करने से पाचन संबंधी कई परेशानियां दूर हो जाती हैं । सफेद मिर्च में मौजूद हाइड्रोक्‍लोरिक एसिड आपके पाचन तंत्र में जाकर उसे फिट रखता है और आपको एसिडिटी,अपच, गैस, अल्सर और पेट में इंफेक्शन जैसी समस्‍याएं नहीं होती हैं । सफेद मिर्च का प्रयोग रोजाना करने से आपको उसके लाभ मिलते हैं ।

हार्ट प्रॉब्‍लम्‍स- दिल के लिए सफेद मिर्च बहुत सेहतमंद मानी जाती है । सफेद मिर्च को खाने से बॉडी के टॉथ्‍क्‍सक एलीमेंट्स पेशाब द्वारा शरीर से बाहर चले जाते हैं । शरीर एकदम साफ रहता है । जिसका फायदा हमारे दिल को मिलता है । दिल स्‍वस्‍थ रहता है और दिल के रोग होने के चांसेज काफी हद तक कम हो जाते हैं । सफेद मिर्च शरीर के अंदरूनी अंगों को बहुत फायदा पहुंचाती है । ये किडनी के लिए भी फायदेमंद है ।

डायबिटीज- सफेद मिर्च का सबसे बेहतरीन फायदा है डायबिटीज को कंट्रोल करना । इसके रोजाना सेवन से आपका मधुमेह नियंत्रण में रहता है । मेथी के बीज, हल्दी और सफेद मिर्च पाउडर को एक साथ मिलाकर दूध के साथ रोजाना पीने से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है । ये तो आप अच्‍छे से जानते हैं कि डायबिटीज एक बार हो जाए तो उसका जाना बहुत ही मुश्किल है । ऐसे में सफेद मिर्च उसे हमेशा कंट्रोल में रख सकती है ।

डैंड्रफ –  सर्दियों में रूसी की समस्‍या से सभी परेशान रहते हैं । खासतौर से महिलाएं । सफेद मिर्च आपकी इस प्रॉब्‍लम को जड़ से मिटा सकती है । सफेद मिर्च और दही को मिक्‍स करें अब इस मिश्रण से बालों की जड़ों को अच्‍छे से मसाज करें । खोपड़ी पर इस पेस्‍ट को लगे रहने दें । करीब आधे घंटे बाद इस पेस्‍ट को गुनगुने पानी से धो दें । हफ्ते में दो बार प्रयोग से ही आपको इसके नतीजे मिलने शुरू हो जाएंगे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked

Need Help? Chat with us